इस घरेलू क्लीनर से गैस के काले बर्नर को नया जैसा चमका सकते हैं, यकीन ना हो तो खुद देख लीजिए

212

भले ही आप हर रोज घर की छोटी से छोटी चीजों की सफाई करते हो और हर एक चीज के लिए आप एक अलग ही क्लीनर का इस्तेमाल करते होंगे. खासतौर पर किचन की कुछ चीजें रोज इस्तेमाल होने की वजह से उनमें अच्छी-खासी गंदगी जम जाती है. बर्तनों की सफाई तो रोज हो जाती है लेकिन गैस की सफाई हम ऊपरी तौर पर करके उसे चमका लेते हैं लेकिन रोज इस्तेमाल होने की वजह से गैस के बर्नर भी काले पड़ जाते हैं. ज्यादा दिन तक बर्नर की सफाई ना होने पर उनके पाइप में गंदगी जमने से वो जलना बंद हो जाते हैं. गैस के बर्नर के लिए आज हम आपके लिए एक आसान सा ट्रिक लाए हैं. जिसमें आपको किसी महंगे क्लीनर या फिर मेहनत की जरूरत नहीं पड़ेगी.

गैस के बर्नर की सफाई के लिए सबसे अच्छा ऑपशन सिरका है. घरों में ज्यादातर सिरके को खाना में या आचार में शामिल किया जाता है. खट्टे होने की वजह से सिरका का खाने में कम इस्तेमाल किया जाता है. सिरका कई बीमारियों का रामबाण इलाज भी है, लेकिन आज हम आपको सिरके का सेवन नहीं बल्कि सिरके से बर्नर साफ करने का तारीका बताने जा रहे हैं.

बर्नर को नया जैसा चमकाने के लिए रात में बर्नर गैस से निकाल लें, क्योंकि रात में गैस का इस्तेमाल कम होता है इसलिए रात में ही बर्नर की सफाई करने के लिए छोड़ दें. एक बर्तन में एक कप सिरका लेकर उसमें बर्नर डुबोकर छोड़ दें, उसके ऊपर से एक कप पानी भी डाल दें. रात भी बर्नर भीगे रहने के बाद उन्हें सुबह स्टील स्क्रब से हल्के हाथों से साफ कर लें. इसके बाद आपको रगड़ने की जरूरत भी नहीं होगी बर्नर नये जैसे चमक मारने लगेंगे.