Home / दिलचस्प / ये है दुनिया में अजीब तरह के पेड़ बहुत ही कम मिलते है

ये है दुनिया में अजीब तरह के पेड़ बहुत ही कम मिलते है

निया में लाखों प्रकार के पेड़ हैं जिनमे से ज्यादातर पेड़ हमारे लिए बहुत ही लाभकारी हैं लेकिन इन पेड़ो में से कुछ ऐसे पेड़ हैं जो इंसानों के लिए बहुत ही खतरनाक हैं,वैसे तो ये पेड़ ज्यादातर जंगलों में ही पाए जाते हैं लेकिन इनकी कुछ प्रजातियाँ इंसानों के बीच भी उत्पन्न हो जाती हैं जिसके कारण हमें कई प्रकार की मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है,इसलिए लोग इनसे दूर रहने की हिदायत देते हैं,और आज मैं आपको कुछ ऐसे ही पेड़ के बाते में बताऊंगा जोकि इंसानों के लिए काफी ज्यादा खतरनाक हैं।

हुरा क्रेपिटन्स इसे  कहते हैं। इस पेड़ को आप देखते ही पहचान लोगे। इसकी लंबाई करीब 130 ft तक हो सकती है। और इसके लंबे वाले टृंक भाग पर कांटे जैसे स्पाइक्सदिखेगे। जो इस बात का संकेत है कि दूर रहो इस पेड़ से,क्योंक अगर ये कांटे आपको चुभ गए तो आप बहुत बड़े सम्स्या में पड़ सकते हैं।लेकिन असली खतरा तो अभी तक आप पढ़ें ही नहीं हो। दरअसल इस पेड़ के अंदर एक द्रव्य होता है,जिसे SAP कहते‌ हैं। जो इतना खतरनाक होता है कि गलती से भी अगर ये आप के आंखों में चला जाए तो आप तुरंत अंधे हो जायोगे ।

और सबसे खतरनाक बात तो ये है कि इस पेड़ पर ऐसे फल उगते हैं जो समय-समय पर मच्योर होते हैं यानी फटते हैं। और आपको यह जान कर हैरानी होगी कि जब ये फटते हैं तो इसके अंदर का जो बीज होता है वो करीब 250km/h की स्पीड से बाहर निकलते हैं।

मतलब अगर आप इस पेड़ के नीचे खड़े हो और तभी ये फल फट जाए तो जरा सोचो कि आपको कितनी चोट लग सकती है।इसलिए अब से अगर आप को कोई ऐसी पेड़ दिखें जिसमें ऐसे फल हो या उस पर कांटे जैसा स्पाइक्स हो तो बिना कुछ सोचे समझे वहां से भाग जाऐ।नही तो आप बहुत बड़े प्रोब्लम में फस सकते हैं।चेरी का पेड़- जी हां दोस्तों वही चेरी जो कि केक के ऊपर लाल लाल लगा होता है जो कि स्वाद में बहुत ही टेस्टी होता है लेकिन इसका पेड़ बहुत ही खतरनाक होता है ये एक ऐसा रसायन छोड़ता है जो कि बहुत ही खतरनाक होता है अगर कोई जानवर या इंसान इसके पत्ते को खा ले तो उसे सांस लेने में दिक्कत होने लगती है और इसका पता आपके शरीर पर गिरेगा तब आपके शरीर मे खुजली होने लगेगी इसीलिए अगर ये पेड़ आपको कहीं दिखे तो तुरंत वहां से दूर चले जाइये.

सेव का पेड़- जी हां दोस्तो जो सेव आप खाते है उसका पेड़ बहुत की ख़तरनाक होता है और उसके पत्ते और बीज में वही रसायन पाया जाता है जो कि चेरी के पेड़ में पाया जाता है जो कि बहुत ही खतरनाक होता है इसलिए अगर आप कभी भी सेव खाएं तो उसके बीज को बाहर निकल ले।

मेंचीलीन – धरती का सबसे विषैला पेड़ इस पेड़ का सबसे विषैला भाग इसके फल होते है। यदि इसके फल के रस कि एक बूंद भी त्वचा पर गिर जाए तो तव्चा वहाँ से फट जाती है और बहुत जलन होती है। इसके फलों को जलाने से निकलने वाले धूंए से इंसान अँधा हो सकता है और यदि कोई एक पूरा फल खा ले तो उसकी मौत हो सकती है। इतना ही नहीं यदि आप बरसात में इस पेड़ कि निचे खड़े हो जाए तो आपके पुरे शारीर में खुजली और जलन हो जाएंगी और यदि गलती से आपने अपनी गाडी इसके नीचे पार्क कर दी उस गाडी का पेंट खराब हो जायेंगा। लोगो को इस पेड़ से दूर रखने के लिए इस पेड़ पर चेतावनी बोर्ड लगाए जाते है।

About yesviralnow

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *