Home / दिलचस्प / दुनिया की 5 सबसे बड़ी चोरियां

दुनिया की 5 सबसे बड़ी चोरियां

आज हम आपको दुनिया की पांच ऐसी चोरियो के बारे में बताएंगे जिन्हें देख कर लोग हैरान और परेशान हो गए थे।यह चोरिया दुनिया की सबसे शातिर चोरियां मानी जाती हैं. जिन्हें पूरी योजना के साथ अंजाम दिया गया था।यह दुनिया के सबसे बड़ी चोरियो में से एक मानी जाती हैं, इस रॉबरी को अंजाम देने के लिए चोरो ने बैन के पास एक जमीन खरीदी और वह खुदाई शुरू कर घास और पेड़ पौधों का उत्पाद कर उसे बेचने लगे। छुटी के अगले दिन जब सोमवार सुबह बैंक खुला तो पता चला की चोरों ने अपनी खरीदी हुई जमीन से बैंक तक 88 मीटर की एक सुरंग खोद रखी थी जहा से वह 450 करोड़ रुपए लेकर फरार हो गए. जब इन चोरों को पकड़ा गया तो इनके पास क फूटी कौड़ी भी नहीं बची थी।

यह चोरी सन 1963 में घटी थी। जिसे 15 चोरों ने मिलकर अंजाम दिया था, चोरों ने सबसे पहले ट्रेन को नकली सिग्नल दिखा कर रोक लिया और फिर उस पर जबरन कब्जा भी जमा लिया। जिसके बाद वह ट्रेन में मौजूद 200 करोड़ रुपए लेकर नौ दो ग्यारह हो गए। कई सालो कि मुशकत के बाद पुलिस ने फिंगरप्रिंट के जरिए चोरों को पकड़ तो लिया लेकिन उनके पास कोई पैसा नहीं बचा था।

3 – हैरीविंस्टन रॉबरी

साल 2007 में पेरिस के एक ज्वेलरी शो रूम में 4 चोरों ने महिला भेस धारण कर के बैंक में घुस गए और हथियारों के बल पर सभी लोगों को एक कोने में कर दिया। इतने बाकी दो चोरों ने लगभग 650 करोड़ के जवाहारात बैग में भरे और चारों रफू चक्कर हो लिए। जब 4 साल बाद इन चोरों को पकड़ा गया तो इनके पास केवल 150 करोड़ के जवाहरात ही बरामद हो पाए।

4 – पेरिस मॉर्डन आर्ट म्यूजियम रॉबरी

म्यूजियम में कई महान हस्तियों द्वारा बनाई गई पेंटिंग मौजूद थी जिनमें सबसे महंगी थी पिकासू और मेटीस की पेंटिंग्स, जिनकी कीमत 100 मिलियन यूरोस की थी जिन्हें एक चोर ने खिड़की तोड़ म्यूजियम में घुस कर चुरा लिया।
यह चोरी इतनी आसानी से कि गई क्योंकि म्यूजियम की सिक्योरिटीअलार्म कई दिनों से खराब थी. यह चोर अभी तक पकड़े नहीं गए हैं।

5 – नॉर्थन बैंक रॉबरी

साल 2004 में नार्थनआईलैंड में बेलफास्ट शहर के एक बैंक में 320 करोड़ रुपयों की चोरी हो गई। इस चोरी में बैंक कर्मचारियों का भी हाथ था जिसके पीछे की वजह बाद में पता चली की चोरों ने चोरी से कुछ दिन पहले उनके परिवार वालों को बंधक बना लिया था।

बैंक कर्मचारी इस के बाद पूरी तरह से लाचार थे और यहाँ तक की उन्हें कहा गया कि अगर उन्होंने बैंक रॉबरी में चोरों का साथ नहीं दिया तो वह उनके परिवार वालों को मार देंगे। और फिर चोरी वाले दिन इन बैंक कर्मचारियों को बैंक में देर तक रुकने के लिए कहा गया और तभी यह चोर बैंक का सारा पैसा चुरा ले गए। 14 साल पहले हुई इस चोरी को आज तक सुलझाया नहीं जा सका है।

About yesviralnow

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *