Home / खबरे / गाडी में पेट्रोल भरवाते समय जरुर ध्यान रखे ये बातें

गाडी में पेट्रोल भरवाते समय जरुर ध्यान रखे ये बातें

दोस्तों आज-कल पेट्रोल चोरी एक आम समस्या बन चुकी है ,पिछले साल यूपी में कई पेट्रोल पंप पर चिप से तेल चोरी का खुलासा हुआ था इस खुलासे से पता चला कि पम्प के मालिकों ने इंजीनियरों की मदद से एक खास तरह की चिप बनवाकर अपने पम्पों में लगवाई थी, जब भी कोई तेल डलवाने आता था तो ये चिप आटोमेटिकली टेंक में जाने वाले तेल को कम कर देती है इससे ग्राहकों को पैसे तो पूरे देने पड़ते है लेकिन उन्हें तेल कम मिलता है इससे पम्प के मालिकों को फ्री में लाखों का फायदा होता है।पेट्रोल की चोरी से कैसे बचे और कैसे हम सरकार तक ये सन्देश पहुचाये की जनता को कैसे ये पम्प मालिक ठगी के शिकार बनाते हे !!

पेट्रोल चोरी को रोकने के लिए सबसे पहले सरकार द्वारा एक गाइडलाइन बनाना चाहिए जो भी वाहन निर्माता कंपनी हो उसको आदेश देना चाहिए, आदेश ऐसा होना चाहिए की गाड़ी के जो पेट्रोल के मीटर होते हे, उनको इस तरह से बनाये जाने चाहिए की गाड़ी में उपलब्ध पेट्रोल की मात्रा पता चल सके यानि की मीटर में पेट्रोल की मात्रा लीटर में दिखाई दे, इससे ग्राहक को ये पता चल जाएगा की उसकी गाडी में फिलहाल कितना लीटर तेल मौजूद हे, और भरवाने के बाद कितना हुआ उसकी जानकारी उसे आसानी से मिल जायेगी, उस से काफी हद तक पेट्रोल चोरी रोकी जा सकती है ,

हालाँकि अभी तक ऐसा कुछ हुआ नहीं है ,, तो जानते है वर्तमान स्थिति में भी थोड़ा सतर्क रह कर कैसे आप अपनी जेब कटने से रोक सकते हो। आपको तेल सिर्फ उसी पम्प से भरवाना चाहिए जहां पर डिजिटल मीटर वाली मशीन लगी हो क्योंकि पुरानी मशीन में धोखाधड़ी का सम्भावना ज्यादा रहती है और ऐसे मीटर पर आप आसानी से चोरी भी नहीं पकड़ सकते हैं. इस धोखाधड़ी को कम करने के लिए अब पुरानी मशीन की जगह डिजिटल मशीन लगाई जा रही हैं।

अगर पम्प का मीटर काफी तेज चले तो समझ लेना कुछ गड़बड़ी है मीटर की तेज गति से भी तेल कम दिया जाता है ऐसे में आप पेट्रोल पंप कर्मी से मीटर की स्पीड कम करने को कह सकते हैं। गाड़ी की टंकी को हमेशा आधे से ज्यादा भरा रखना चाहिए इसका कारण यह है कि आपकी गाड़ी की टंकी जितना खाली रहेगी, उसमें हवा उतनी ही अधिक रहेगी. ऐसे में तेल भरवाने के बाद हवा के कारण तेल की मात्रा घट जाती है।कभी भी पेट्रोल को राउंड फिगर की रकम में नहीं भरवाना चाहिए। जैसे कई लोग 100, 200, 500 और 2000 की राउंड फिगर की रकम में तेल भरवाते हैं। कई पेट्रोल पंप मालिक ऐसे नंबर के लिए पहले ही मशीन को फिक्स करके रखते हैं जिसमें आपको कम तेल मिलता है इसलिए 90, 190, 490 या 2010 जैसी रकम में ही तेल को भरवाना चाहिए।

अगर आप चार पहिये या बड़ी गाड़ी में डीजल भरवाते हैं तो आपको नीचे उतरकर ही और पम्प के पास खड़े रहकर ही डीजल भरवाना चाहिए। अगर आप गाड़ी के अन्दर बैठे रहते हैं तो पम्प के कर्मचारी इसका फायदा उठाते हैं पम्प कर्मचारी कुछ समय के लिए नोजल को स्विच ऑफ कर देते हैं इससे गाड़ी में कम डीजल आता है।

मीटर को हमेशा जीरो पर सेट करके तेल भरवाना चाहिए क्योंकि यदि मीटर जीरो पर सेट नहीं है तो टैंक में कम पेट्रोल या डीजल डलने की सम्भावना रहती है. इसके अलावा आप जब भी पेट्रोल और डीजल डलवाते हो तो मीटर की रीडिंग के साथ पम्प कि नोजल को भी देखते रहे। तो अब आप जान गए होंगे कि पेट्रोल की चोरी कैसे होती है पेट्रोल की चोरी से कैसे बचे अगर आपको भी ऐसा लग रहा है कि पेट्रोल भरवाते समय आपके साथ भी धोखा हो रहा है तो ऊपर बताये गए उपायों को जरुर आजमाकर देखे आप भी इस तरह की धोखाधड़ी से बच सकते हैं।

About yesviralnow

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *