Home / दिलचस्प / क्या आप जानते है SIM कार्ड की फुल फॉर्म क्या है ?

क्या आप जानते है SIM कार्ड की फुल फॉर्म क्या है ?

क्या आपको पता है की एक सिम कार्ड की फुल फॉर्म क्या होती है , या क्या आपको पता है की दूनिया में एक ऐसा शांत रूम है जहा पर आप बैठ जाओ तो आपके नसों के अंदर जो खून दौड़ रहा है उसकी आवाज भी आपको सुनाई देगी और एक ऐसा जहर है जिसका सिर्फ 4 ग्राम 7 करोड़ पापुलेशन को जीरो पर ला सकता है। आप इस विडिओ में कुछ ऐसे ही फैक्ट्स को जानोगे जिसको देख कर आप दंग रह जाओगे। फैक्ट 1 जो यूट्यूब की वर्तमान सी.ई.ओ है वो वही जो 1998 में 2 लड़को को अपना गेराज रेंट पर दिया करती थी अपने स्टार्टअप के लिए। और वही 2 लड़के गूगल के फाउंडर थे।

आपको रोज गुड मॉर्निंग बोलना चाहिए इसको बोलने के पीछे भी शरीर को लेकर बहुत सारे फायदे है , एक रिसर्च में पाया गया की रोज गुड मॉर्निंग बोलने से आगे चल कर जो टेंशन सम्बन्धी बीमारिया होती उसके चान्सेस काफी कम हो जाते है। जहर के बारे में तो अपने सुना ही होगा, इस दुनिया का सबसे खतरनाक जहर का नाम है बोटेक्स। इसको सबसे खतरनाक जानलेवा जहर के रूप में भी जाना जाता है। इसका सिर्फ 4 ग्राम 7 करोड़ जनसँख्या को 1 सेकंड में 0 पर ला सकता है। इसी से आप अन्दाज़ा लगा सकते हो की यह कितना खतरनाक है।

18 वी सदी से पहले दुनिया का सबसे अमीर देश भारत ही था। इसी वजह से भारत को पहले सोने की चिड़िया कहा जाता था। लाइब्रेरी के बारे में तो अपने सुना ही होगा , लाइब्रेरी का नाम लेते ही सबके मन में वही जगह आती है जहा पर बैठ कर किताबे पढ़ी जाती हो लेकिन दुनिया में कुछ ह्यूमन लाइब्रेरी है जहा पर आप कुछ देर के लिए इंसान को रेंट पर ले सकते हो और वह इंसान आपको अपनी जिन्दगी के बारे में कुछ रोचक जानकारी या कहानिया साझा करेगा।

2011 में भारत के इंजीनियर ने एक ऐसा रोबोट बनाया जो की बहुत एडवांस था उस रोबोट से पूछा गया की क्या इंसान रोबोट के गुलाम बन जायेंगे ? तो उसने जवाब दिया हम रोबोट इंसानो को नुकसान नहीं पहुचायेंगे हम उनको एक बंद कमरे में महफूज रखेंगे। यह सुन कर उसको उसी टाइम तहस नहस कर दिया गया।

फैक्ट 7 – भारत में अगर कोई स्पीड लिमिट क्रॉस करके गाड़ी चलता है तो सभी का एक ही चालान काटा जाता है चाहे वह अमीर हो या गरीब। लेकिन फ़िनलैंड में ऐसा नहीं होता है वहा पर चालान इनकम देख कर काटा जाता है अगर कोई अमीर है तो उसे ज्यादा चालान देना पड़ता है और गरीब है तो उसे कम चालान देना पड़ता है।

फैक्ट 8 . माना जाता है कि ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य में आप खुद अपने घर का बल्ब नहीं बदल सकते हैं. बल्ब वही व्यक्ति बदल सकता है जिसके पास इलेक्ट्रिशियन का लाइसेंस हो।

फैक्ट 9. सऊदी अरब को प्रति लीटर तेल उत्पादन में सिर्फ 2 डॉलर का खर्च आता हैं जबकि यही तेल दूसरे देशों को 100 डॉलर प्रति लीटर तक बेचा जाता हैं। शायद इसीलिए वहाँ के शेख इतने अमीर हैं । फैक्ट 10 sim ka full form – Subscriber identity module होता है। हिंदी में सिम का पूरा नाम ग्राहक पहचान मॉड्यूल होता है। Sim दो प्रकार के होते हैं Gsm सिम जो सभी मोबाइल में use किए जाते हैं । और दूसरे CDMA sim होते है। इन्हें कुछ मोबाइल में use किया जा सकता है।

About yesviralnow

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *