Home / दिलचस्प / अगर आप अपनी जिंदगी में कामयाब इंसान बनना चाहते है तो आपको इन 5 आदतों को अपनी सुबह की जिंदगी में अपनाना होगा

अगर आप अपनी जिंदगी में कामयाब इंसान बनना चाहते है तो आपको इन 5 आदतों को अपनी सुबह की जिंदगी में अपनाना होगा

सुबह उठाते ही हमारा जो दिमाग है वो तरह तरह की बाटे सोचने लगता है और शायद ऐसा सबके साथ होता है जैसे की यार आज लेट हो गया है स्कूल या कॉलेज जाने की बिलकुल इच्छा नहीं है , रात इतनी छोटी क्यों होती है इत्यादि। सुबह उठाते ही हमारे दिमाग का शांत होना बहोत जरुरी हे। यह हम आपको एक सच्ची घटना के बारे में बता कर प्रूफ करके बताएंगे।

Hal Elrod को जब कार ने टक्कर दी थी तब डॉक्टर ने कहा की ये मर चुके है लेकिन उसके 6 मिनट बाद इनकी धड़कनें फिर शुरू हो गयी। छ दिन वो कोमा में रहे। सातवें दिन जब उनको होश आया तो उनसे डॉक्टर ने कहा की आप अपनी पूरी जिंदगी में चल-फिर नहीं सकते क्योंकि आपकी ग्यारह हड्डी टूटी हैं।लेकिन इसके कुछ साल बाद भी Hal Elrod अपनी लाइफ में Keynote speaker, Ultra marathon runner और best selling author बनें। Hal Elord कहते है ये सबकुछ 5 आदतों से हुआ है जिन्हें वो सुबह उठकर 8 बजें से पहले करते हैं। आईये उन मोर्निंग हैबिट्स के बारे में जानते हैं।

सुबह शांत रहना दिमाग को शांत करने का सबसे अच्छा तरीका है कही शांत और अच्छी जगह पर बैठकर अपनी सांस् पर फोकस करें। किसी भी तरह आपको अपने आप को मोर्निंग में शांत रखना है। चिंताओं से नहीं भरना है। अगर आप अपने दिमाग को किसी भी तरह सुबह में शांत कर देते है तो आपका पूरा दिन अच्छा जाता हैं। आपको सुबह में पूरी तरह से पॉजिटिव कर देगा। सुबह आप ये लाइन्स बोल सकते है “मैं खुश हूँ, मेरे पास जिंदगी में बहुत कुछ है, मेरी जिंदगी में थोड़े दुःख है लेकिन उनसे लड़ने की हिम्मत भी है, मेरे पास अच्छे रिश्तेदार है जो मेरी मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते है, मेरी पास अच्छी बॉडी है कई लोगों के पास हाथ नहीं है पैर नहीं है, मुझे सुबह का नाश्ता नशीब होगा जो बहुत लोगों को नहीं होता है, मैं कितना खुशनसीब हूं, मेरी जिंदगी अच्छी है और मैं इसे और अच्छी बनाने के लिए उठा हूँ। ठीक इसी तरह आप अपनी लाइफ के अनुसार affirmation खुद से बोल सकते है क्योंकि जब आप ये बोल रहे होते है तो आप अपने दिमाग को ये बात बता रहे होते है की आप ये हो।

आपका दिमाग 2 तरह से काम करता है अचेतन और सचेत . आपके 90% फैसले subconscious दिमाग से ही लिए जाते है यानि आपकी जो आदत है उनके हिसाब से फैसले लिए जाते हैं। अंत मैं आपसे ये कहना चाहता हूँ की अगर आप सुबह अपने आप से यह कहते है की मैं एक खुश इंसान हूँ और मैं अपनी जिंदगी को बदलने जा रहा हूँ तो ये बातें आपके अचेतन दिमाग में स्टोर हो जाती है फिर आपके फैसले उसी के अनुसार चलते है। इसके साथ ही आप कुछ और affirmations बोलते है जैसे की “मैं बहुत अच्छा बोलने वाला इंसान हूँ, लोग मुझे पसंद करते है” तो इसकी कल्पना करें। अपने दिमाग में सोचें की “कैसा लगेगा जब आप अच्छा बोलोगे, कैसा माहोल होगा” फिर जैसा आप बोलते है जैसा आप सोचते है की आप उसे करोगे तो कैसा लगेगा तो धीरे-धीरे उसे आप अपनी जिंदगी में करने लग जाते है।

सुबह एक्सरसाइज करना दिमाग का इतना काम करने के बाद आता है शरीर का काम करना। मैं आपसे सुबह में जिम करने या भारी एक्सरसाइज करने के लिए नहीं कह रहा हूँ। आप बहुत हल्की लेवल की एक्सरसाइज कर सकते है जो आपको आरामदायक लगे या फिर हेडफोन लगाकर अपना पसंदीदा सोंग सुनते हुए सेर  पर जा सकते है।

सुबह पढ़ने की आदत इसके बाद घर आकर आप थोडा पढ़ सकते है। इंटरनेट पर किसी सफल आदमी के बारे में पढ़ सकते है या किसी किताब के पन्ने पढ़ सकते है जो आपकी पढ़ाई की सूची में चल रही है। इंटरनेट पर आपको पढ़ने के लिए बहुत सारी पॉजिटिव किताबें मिल जाएंगी सुबह अपने विचार लिखना सबसे लास्ट में अपने कुछ विचार लिखें की आपको क्या करना है और अब तक आपने क्या किया है। इस तरह से आप खुद को ट्रैक कर सकते है। आपको पता होता है की आप कहां है और आपको हर बार पता चलता है की आप कितना आगे बढ़ रहे है।निष्कर्ष ये 5 अच्छी आदतें आपको सुबह उठकर 8 बजें से पहले करनी होंगी। अगर Hal Elrod कोमा से उठकर इतने बढ़े इंसान बन सकते है इन 5 अच्छी आदतों से तो आप भी इन 5 morning habits से अपनी जिंदगी में बहुत कुछ कर सकते हैं।

About yesviralnow

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *