पीपल के पत्तो दस चमत्कारी फ़ायदे

230

दोस्तों हिंदू धर्म में पीपल के वृक्ष की बहुत अधिक मान्यता है हिंदू धर्म में इसकी पूजा की जाती है ऐसा माना जाता है कि पीपल के वृक्ष पर सारे देवी देवता निवास करते हैं तथा स्वास्थ्य की दृष्टि से भी अत्यधिक उपयोगी माना जाता है । पीपल के वृक्ष के पत्ते उसकी छाल टहनियां आदि सभी को दवाइयां बनाने में प्रयोग में लाया जाता है और यह सब हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत उपयोगी होते हैं ।

पीपल का वृक्ष एक ऐसा वृक्ष है भारत वर्ष में आपको सामान्यता कहीं भी मिल जाएगा यह कोई दुर्लभ वृक्ष नहीं है आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको पीपल के कुछ बातों से अवगत कराने जा रहे हैं-

१- दोस्तों पीपल के कोमल पत्तों में अत्यधिक गुण भरपूर होते हैं इनमें कई प्रकार के विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं ऐसा माना जाता है कि यदि प्रतिदिन चबा कर इनका सेवन किया जाए तो तनाव में कमी होती है व यह एंटी एजिंग का कार्य भली-भांति करता है ।

२- नकसीर की समस्या होने पर पीपल के ताजे पत्तों को तोड़ लीजिए उनका रस निकालकर नाक में डालने से नकसीर फूटने जैसी गंभीर समस्या से आपको निजात मिल जाती है ।

३- पीलिया जैसी गंभीर बीमारी में भी आप पीपल का प्रयोग कर सकते हैं । पीलिया हो जाने पर पीपल के 3- 4 कोमल पत्तों का रस निकालकर उसमे मिश्री मिला लीजिए इसका सेवन करने से पीलिया जैसी गंभीर बीमारी से भी निजात मिल जाती है ।

४- पीपल का प्रयोग हम सौंदर्य वृद्धि के लिए भी कर सकते हैं पीपल की ताजी जड़ को भिगोकर इसका लेप बना लीजिए तथा इस लेप का प्रयोग त्वचा पर करने से झुर्रियां कम हो जाती है व चेहरे की रंगत भी निखरती है

Also Read: ब्राउन राइस खाने के फायदे जो आपको हैरान कर देंगे, जरुर पढ़ें
५- दोस्तों आज भी पीपल के दातुन का प्रचलन है लोग अपने दांतों को मजबूत करने के लिए पीपल के दातुन का प्रयोग करते हैं ऐसा माना जाता है कि पीपल के दातुन का प्रयोग करने से दांतों की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं ।

६- पीपल के कोमल पत्तों के सेवन से खुजली जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं ।

७- पीपल के ताजे पत्तों का रस निकालकर सुबह शाम एक चम्मच पीने से पित्त की समस्या दूर हो जाती है |

८- दोस्तों पीपल का प्रयोग आप सांस से संबंधित बीमारियां दूर करने के लिए भी कर सकते हैं पीपल के पेड ़ की छाल का अंदरूनी हिस्सा निकालकर सुखा लीजिए अब इस सूखे हुए भाग का चूर्ण बनाकर इसका प्रतिदिन सेवन कीजिए इसके सेवन से सांस संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं ।

९- पीपल के पत्तों को दूध में उबालकर इसके नियमित सेवन से दमा जैसी समस्या से आराम मिलता है।

१०- पीपल की छाल के लेप से घाव जल्दी भर जाते हैं।

दोस्तो आपने देखा कि किस प्रकार पीपल का पेड हमारे लिये अत्यंत लाभकारी है। यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर करे।