एक ऐसा विचित्र देश जहाँ महिलाओं का पैन्ट्स और पुरुषों का जीन्स पहनना मना हैं

14793

उत्तरी कोरिया एक ऐसा विचित्र देश जाना जाता है उसका सबसे बड़ा कारण हैं यहाँ के तानाशाह राष्ट्रपति किंम जोंग । किंम जोंग पूरी दुनिया में एक ऐसे राष्ट्रपति हैं जिसकी वजह से पूरी दुनिया के राष्ट्रपति अपनी देश की सुरक्षा को लेकर हमेशा चिंतित रहते है इस श्रेणी में सबसे चिंतित देश अमेरिका है जो की उत्तरी कोरीया का एक पडोसी देश है। इस राष्ट्रपति ने अपनी देख रेख में उत्तरी कोरीया में ऐसे – ऐसे विचित्र नियम लागू कर रखे हैं जिनके बारे में कोई भी व्यक्ति सपने में भी नहीं सोच सकता, और उसी वजह से किंम जोंग पूरी दुनिया में एक तानाशाही शासक माना जाता है। इस देश के लोगों के अनुसार किंम जोंग का बहुत समय से पालन होता आया है।

वैसे तो दुनिया में ना जाने कितने ही ऐसे देश है और वहां के अपने-अपने अलग कायदें- कानून हैं। लेकिन जहां कुछ देश सख्त हैं तो वहीं कुछ देशो के देशवासियों को अपनी ज़िन्दगी अपने तरीके से जीने की पूरी स्वतंत्रता भी है। मगर यदि आपको सरकार द्वारा ये ऑडर दे दिया जाए की अब से आप अपने बाल नहीं कटवा सकते यह सुन कर आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी या फिर ये आदेश दे दिया जाये की आप अपने मन-मुताबिक ज़िन्स और पेन्ट नहीं पहन सकते, तो? सोच कर देखिए क्या होगा आपका, क्या करेंगे आप ऐसे में? अब आप सोच रहे होंगे कि भला एक देश की सरकार को लोगों के पैन्ट व ज़ीन्स पहनने से क्या परेशानी हो सकती है?

तो हम आपको बता दें कि भले ही सरकार को इस बात से आपत्ती ना हो लेकिन अगर उस देश के राष्ट्रपति को पसन्द नही हो, तो भी इन चीज़ो पर बैन लग सकता है। जैसा कि ‘नोर्थ कोरिया’ में होता है। बता दें कि नोर्थ कोरिया को दुनिया का सबसे क्रूर देश या फिर यूं कह लें कि दुनिया का दूसरा ‘नरक’ कहा जाता है। जहां के कठोर नियमों के तले लोग ठीक से सांस तक नहीं ले सकते उनको हमेशा ये डर बना रहता रहता है की किसी भी समय कोई भी नया कानून या नियम लागू हो सकता है । तो आइए आज हम आपको रुबरु करवाते हैं नोर्थ कोरिया के कुछ बेहद अजीबो-गरीब और बेतुके कायदे व कानूनों से जिन्हे जानकर आप हैरान रह जाएंगे,
पैन्ट्स व जीन्स पर भी है बैन – आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यहां एक तरफ जहां महिलाओं को पैन्ट्स पहनने की मनाही है तो वहीं दुसरी तरफ पुरुषों को जीन्स पहनना भी मना है और ये सिर्फ इसलिए क्योंकि यहां के राष्ट्रपति ‘किम जोंग’ को पसन्द नहीं है, इसी वजह से यह एक सनकी राष्ट्रपति भी माना जाता हैं ।

बाल काटना- उत्तरी कोरिया दुनिया का एक ऐसा इकलौता देश है जहां लोगों के बाल काटने पर भी बैन है। हालांकि ये नियम पूरी तरह से लागू नहीं होता लेकिन यहां सरकार द्वारा महिलाओं के लिए 28 और पुरुषों के 10 तरह के हेयर स्टाईल दिए गए हैं। तो यदि वहां के लोगों को बाल कटवाने होते हैं तो वे केवल उन हेयर स्टाइल्स में से किसी एक का ही चुनाव कर सकते हैं यानी की अपनी मनपसंद से यहाँ के लोग बाल तक नहीं कटवा सकते है, इसी से अंदाज़ा लगाया जा सकता है यह कितना क्रूर और तानाशाही देश हैं । यही कारण है की उत्तरी कोरिया के सभी लोग एक जैसे दिखते है।