ये घिनौनी चीज़े खाते हैं चीन वाले, देखना मत |

631

दोस्तों चीन दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला देश है। चीन को ”चीन पीपुल्स रिपब्लिक” के नाम से भी जाना जाता है। अगर चीन को क्षेत्रफल की दृष्टि देखा जाए तो ये विश्व का चौथा सबसे बड़ा देश है। लेकिन इतिहास की माने तो चीन एक धोखेबाज देश है। ज्यादातर लोग चाइनीज माल का हाल देखकर चीन से नफरत करते हैं। मगर चीन दुनिया का एक ऐसा देश है जिसके बारे में लोग हमेशा कुछ न कुछ जानने के लिए उत्सुक रहते हैं। चाहे फिर उनकी संस्कृति हो या फिर खान-पान। हालांकि चीन से जुड़ी कुछ ऐसी बाते हैं जिनके बारे में शायद ही कोई जानता होगा।


इसी संबंध हम आपको चीन के बारे में ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। चीन बहुत ही स्ट्रिक्ट देश माना जाता है। यहाँ पर हर क्राइम पर सख्त सजा दी जाती है और चीन देश में अन्य देशों के मुकाबले भ्रष्टाचार बहुत कम है। ये देश बहुत ही निर्दयी भी माना जाता है। चीन में स्वादिस्ट भोजन के लिए 40 बिल्लियां खायी जाती है। इतना ही नहीं बहुत से लोग चीन देश जाने के नाम से ही डर जाते होंगे। क्योंकि उनका पहला सवाल यही होता होगा कि वहां जाएंगे तो खाएंगे क्या?


क्योंकि ये तो सब जानते हैं कि चीन देश में लोग बहुत ही अजीबोगरीब चीजें खाते हैं, जिसे खा पाना सबके बस की बात नहीं है और हम भारतियों के लिए तो न के बराबर। क्योंकि जरूरी नहीं है कि वहां के लोकप्रिय व्यंजन आपको भी पसंद आएं। साथ ही ये भी जरूरी नहीं कि आपका दिमाग उन चीजों को खाने की इजाजत दे। लेकिन इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि दुनिया में खाने-पीने की कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें खाने या पीने के लिए हिम्मत की जरूरत है। अगर आप दुनिया का हर स्वाद चखने की ख्वाहिश रखते हैं तो ये अजीबो गरीब चीजें आपके लिए वाकई खास होंगी।

Chinese Street Food Facts-
चीन के ऊपर एक कहावत है कि यहाँ टेबल और चेयर को छोड़कर हर चार पैर वाली चींजे खाई जाती हैं। चीन में ऐसी बहुत सी चींजें भी होती हैं जो और कहीं नहीं पाई जाती। इतना ही नहीं चाइना नकली माल बेचने में भी सबसे आगे है। भारत कई बार चीन से कुछ चींजें ख़रीद लेता है लेकिन इनके नकली होने की वजह से इन पर भारत सरकार बैन लगा देती है। चाइना में फ़ूड सेलर्स नकली मटन को असली बताकर बेच देते हैं। दोस्तों चाइना की इन चींजो को देखते हुए भारत के भी बहुत से व्यापारी लोगों की हेल्थ से खेल रहे हैं। इसलिए आपको सतर्क होने की जरूरत है। तो चलिए जानते हैं चाइना द्वारा करने वाली धोखेधड़े वाली करतूतों को। जिनकी वजह से भारत के लोग भी इन काली करतूतों को सिख रहे हैं।

दोस्तों आपने अपने जीवन में कभी न कभी एक बार चौविन ( Noodles ) तो खायी ही होनी। लेकिन क्या आप जानते हैं चीन में जानवरों को खिलाने लायक सड़े अनाज में सल्फर डीऑक्साइड मिलाकर Rice Noodles बनाया जाता है और इन नूडल्स को खाना कितना खतरनाक हो सकता है। इसका अनुमान आप खुद लगा सकते हैं।
चीन के लोग सबसे ज्यादा कीड़े – मकौड़े और अजीबो गरीब जानवरों का मांस खाना पसंद करते हैं और इन सबका फायदा उठाकर चायना के व्यापारी चूहे और लोमड़ी के मांस में मिलावट करके मटन का नाम दे देते हैं। लोग चूहे या लोमड़ी के मॉस की पहचान न कर पाए इसलिए वे जिलेटिन , नाइट्रेट और लाल रंग मिलाकर बेचते हैं।
इतना ही नहीं चीन में बेची जाने वाली शराब भी आधे से ज्यादा नकली होती है। चायना में नकली मांस की पहचान करने के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट पर कुछ वीडियो भी जारी किये हुए हैं।

चीन में ग्वांगझाऊ के युलिन नामक स्थान पर हर वर्ष ग्रीष्म संक्रान्ति के अवसर पर आयोजित होने वाले Dog meat Festival में 10,000 से 15,000 कुत्तों को मार कर खाया जाता है। यहाँ के लोगों का कहना है कि गर्मी के महीने में कुत्ते का मांस खाने से शरीर में उत्पन्न होने वाली गर्मी से राहत मिलती है और ये परम्परा लगभग 400 साल पुरानी है।
आपको बता दें कि चीन की आबादी इतनी ज्यादा है कि अगर कह दिया जाए एक लाईन बना के चलो तो ये लाईन कभी खत्म ही नही होगी क्योकिं वहां बच्चे ही इतने पैदा होते हैं