इस तरह से पियेंगे हल्दी का पानी तो दूर होगी ये सब बीमारियाँ

786

हल्दी एक ताकतवर एंटी-आक्सीडेंट है, एंटी-कैंसर के गुणों से भरपूर है। इसमें करक्यूमिन होने के कारण कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से भी लडती है, स्वस्थ व्यक्ति यदि सुबह एक गिलास गर्म पानी में आधा निम्बू एक चम्मच शहद और आधा tea स्पून हल्दी मिला कर पिया जाए तो उसके लिए यह अमृत समान ड्रिंक बन जाता है।

बीमार व्यक्ति अपनी दवाओ के साथ में निसंकोच सुबह उठ कर और रात को सोने से पहले हल्दी वाले पानी या हल्दी वाले दूध को ज़रूर पिये।

हल्दी पानी के कैंसर विरोधी गुण

हल्दी में कैंसर विरोधी गुण पाई जाती है इसीलिए आप हल्दी पानी पीते हैं तो आप किसी भी तरह के ट्यूमर को जो कैंसर बन सकता है, ऐसा ट्यूमर जो रेडिएशन द्वारा आपके शरीर में आ रहा है इसके बढ़ने को रोकता है यानी अगर आप हफ्ते में 3 दिन हल्दी पानी का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर में किसी भी तरह के कैंसर होने से 99% कम करता है।

हल्दी वाले पानी के अदभुत फायदे :-

बढ़ाए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता :-

हल्दी पूरी तरह से एंटी बायोटिक होती है। इसलिए इसके सेवन से आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और बीमारी होने की संभावना कम होती है। हल्दी शरीर में उर्जा देने के साथ शरीर मेें खून को साफ रखती है।

भरे मधुमेह के घावों को :-

डायबिटीज के रोगियों को हल्दी का सेवन किसी न किसी तरह से जरूर करना चाहिए। हल्दी डायबिटीज से होने वाले घावों को जल्दी ही भर देती है।

लीवर के लिए लाभकारी :-

आपके लीवर के खराब हो चुके सेल्स को ठीक करने में हल्दी आपकी बहुत मदद करता है तथा पित्ताशय की प्रक्रिया को भी चुस्त और दुरुस्त रखता है।

सांस संबंधी रोग में दे राहत :-

हल्दी वाले पानी के नियमित सेवन करने से आप सांस संबंधी रोग जैसे साइनस, दमा, ब्रोंरोकाइटिस और जमे हुए कफ की समस्या से निजात पा सकते हो। हल्दी इन रोगों को जड़ से ठीक करती है।

बनाए हड्डी मजबूत :-

हल्दी वाला पानी पीने से आपकी हड्डियां मजबूत होती है साथ ही हल्दी में मौजूद एंटिओक्सीडेंट आपको हड्डियो में होने वाली समस्याओं से भी बचाते हैं।

हर दर्द की दवा है हल्दी :-

हल्दी में मौजूद गुण आपको हर प्रकार के दर्द से राहत देते हैं। दर्द चाहे कानों का हो या फिर गठिया का या सिर का दर्द , हल्दी शरीर में खून का संचार ठीक करती है और दर्द को कम करती है।

पेट के अल्सर के मरीज :-

अपने आप को निरोग रखने के लिए हल्दी के पानी का सेवन करें और अपने शरीर को आने वाले रोगों से लड़ने के लिए तैयार करें, क्योंकि हमारे शरीर में खुद की मरम्मत करने की क्षमता होती है, तो हम क्यों दवाओं के चक्कर में पड़े अपने शरीर को इस तरह से बनाएं कि वह खुद ही किसी भी तरह के रोगों से लड़ पाए इसमें सबसे पहला प्रयास हल्दी का पानी है जो हमारे शरीर के लिए अमृत है।

दे खांसी से राहत :-

हल्दी आपको खांसी से राहत देती है। हल्दी वाला पानी नियमित पीने से आपको खांसी होने कि सम्भावना बहुत कम होती है।

दे सर्दी जुकाम में राहत :-

यदि सर्दी और जुकाम से नाक बंद हो जाती हो तो हल्दी वाला पानी में शहद के साथ थोड़ी सी काली मिर्च मिला कर पीने से सर्दी जुकाम में राहत मिलती है।

चोट लगने पर :-

यदि किसी कारण से शरीर के बाहरी या अंदरूनी हिस्से में चोट लग जाए-तो हल्दी वाला दूध उसे जल्द से जल्द ठीक करने में बेहद लाभदायक है क्योंकि यह अपने एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता है।

हृदय सम्बन्धी रोगों में :-

हल्दी वाला पानी पीने से आप दिल संबंधी अनके बीमारियों से बच सकते हो साथ ही आपका दिल स्वस्थ रहेगा। जिन लोगो की खून की धमनियों में ब्लाकेज की शिकायत है उनको तो अवश्य ही हल्दी वाला पानी सेवन करना लाभदायक है क्युकि हल्दी खून को जमने से रोकता है अदरक भी खून को पतला रखती है और ब्लाकेज से बचाती है।