सबसे अलग इंसानों में होती है ये 8 आदते, पढ़िए क्या आप भी उनमे तो नहीं है

1117

दोस्तों क्या आप सभी भी Good Person बनना चाहते हैं? अगर हाँ तो आज की हमारी वीडियो आपके लिए ही है। आज हम आपके लिए सफल इंसान की ऐसी आदतों और विचारों के बारे में बताएंगे जो आपको एक successful person बनाते हैं। ये सभी आदतें आपके लिए सफलता की ओर ले जाने वाले रास्ते की तरह काम आएंगे जिसे Way of success भी कहते हैं। दोस्तों जीवन में सफलता पाने के लिए कठिन मेहनत करना ही जरूरी नहीं है।

बल्कि जीवन की सफलता इस बात पर डिपेंड करती है कि आप कितने स्मार्ट तरिके से काम करते हैं। हम सभी अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं। लेकिन हम में से कुछ लोग गलत तरिके अपना कर अपना समय बर्बाद कर देते हैं हालांकि कुछ आसान आदतों और स्मार्ट way से विचार करके आप अपनी सफलता को ऊंचे स्तर पर ले जा सकते हैं। तो चलिए बताते सफल इंसान अच्‍छी आदतों के बारे में –

एक शोध के मुताबिक जो लोग स्पष्ट यानी मुंह फट होते हैं किसी को कुछ भी बोल देते हैं वो लोग जीनियस माने जाते हैं। क्योंकि किसी भी टॉपिक पर ज्यादा से ज्यादा बोलने के लिए आपकी ओकबिलिटी okaibility अच्छी होनी जरूरी होती है और okbility अच्छी होना जीनियस लोगों की पहचान होता है।

If you are messy :- रिसर्च टीम ने अलग – अलग स्टूडेंट्स के ग्रुप्स को एक चैलेंज दिया की आप दोनों ग्रुप्स को king tong tool का दूसरा टूल ढूंढ़ना है। एक ग्रुप को साफ़ वातावरण और दूसरे को कबाड़ भरे कमरे में भेज दिया। कुछ देर बाद कबाड़ भरे रूम में गया हुआ ग्रुप वापिस आया। तो वो साफ़ वातावरण में गए हुए ग्रुप के मुकाबले ज्यादा क्रिएटिव आइडियाज के साथ बाहर आया। इससे ये निष्कर्ष निकाला गया की messy या कबाड़ भरा वातावरण जीनियस लोगों के लिए ज्यादा अनुकूल होता है।
If you are way senstive to noise:- दुनिया भर में 20 % लोगों को बहुत सी आवांजे सुनना पसंद नहीं। इसे mizofonia कहा जाता है। इसका सीधा संबंध हमारी क्रिएटिविटी से जुड़ा होता है। अगर आपका कोई दोस्त या साथी खाना खाते समय अगर आप से ज्यादा आवाज करता है। इसका मतलब आप उससे ज्यादा स्मार्ट हो। क्योंकि स्मार्ट लोगों को ज्यादा आवाज पसंद नहीं होती।
If you talk to yourself :- एक रिसर्च टीम ने एक ऐसा रिसर्च किया की जो लोग अपने आप से बातें करते हैं उनका दिमाग औरों के मुकाबले ज्यादा जेंटली काम करता है। क्योंकि ऐसे लोग खुद को औरों से ज्यादा पहचानते हैं और खुद के दोस्त बन जाते हैं और कठिन समय आने पर अपने आप को प्रेरित करते रहते हैं।

If you are addicted with technology:- दोस्तों खुद को टेक्नोलॉजी के सहारे छोड़ देना काफी desirism होता है। क्योंकि टेक्नोलॉजी हमारा सारा ध्यान अपनी तरफ खिंच लेती है और हमें destraped कर देता है। लेकिन एक रिसर्च के मुताबिक टेक्नोलॉजी की वजह से स्टूडेंट्स मल्टी टास्कर Multi – Tasker बन जाते हैं। टेक्नोलॉजी की वजह से उनको ज्यादा से ज्यादा नॉलेज मिलती है। इसकी वजह से स्टूडेंट्स हर चीज़ पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दे पाते हैं।
If you are night owl:- अगर आप अपने ज्यादातर काम रात के समय करते हैं तो ये एक जीनियस होने का sign होता है। क्योंकि रात के समय में शांति बहुत होती है जिसकी वजह से काम पर ज्यादा फोकस बना रहता है और काम भी सही मायनों में अच्छी तरह पूरा होता है।