अगर आप भी शरीर के इस अंग को बार-बार टच करते हैं तो हो जायें सावधान!

798

भले हम नहाने के दौरान अपने शरीर के सभी अंगों की अच्छी तरह से साफ-सफाई करते हैं, लेकिन किसी काम को करते वक्त या फिर खाना खाने वक्त हमे शरीर के कुछ अंगों को नहीं बार-बार टच नहीं करना चाहिए. बहुत से लोगों की आदत होती है कि जब वो कोई काम करते हैं तो कान में खुजली करने लगते हैं और फिर वो हाथ धुलना भूल जाते हैं ऐसे में बैक्टीरिया उनके शरीर में घुसने लगते हैं और बीमारियों का रूप ले लेते हैं. जानिए शरीर को किन अंगों को बार-बार नहीं छूना चाहिए.

कान

कई लोग खाली बैठे समय में कान में कोई भी पतली चीज डालकर खुजली या सफाई करने लगते हैं. ऐसे में किसी भी चीज से खुजली करना कानों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. खाने के वक्त तो कान में खुजली बिल्कुल भी ना करें.

आंखों

जब भी आपके आंखो में खुजली होती है तो आंखो को खूब हाथों से रगड़ने लगते हैं,  ऐसी आदत से आपकी आंखो के लिए नुकसानदेय होता है. क्योंकि हमारे हाथों में  बैक्टीरिया होते है और वो सीधा आंखो में जा सकता हैं. इससे भी इंफेक्शन होने का खतरा रहता हैं.

अंडरआर्म्स

शरीर का अंडरआर्म्स एक ऐसा हिस्सा है जहां ज्यादातर पसीना आता है. ऐसे में अगर हम बार-बार अंडरआर्म्स को टच करेंगे तो इंफेक्शन फैल सकता है.

नाक

कुछ लोग नाक को साफ करते समय अपने हाथ की उंगलियों को नाक में डाल लेते हैं. ऐसा करने से हमारे नाक में  बैक्टीरिया जा सकते हैं, और नाक में इंफेक्शन हो सकता है. शरीर की किसी भी अंग की सफाई करने के बाद अपने हाथों को धोना बिल्कुल भी ना भूलें.